जानिये उस जगह के बारे में जहाँ आपकी गाड़ी अपने आप ही चढ़ाई पर चढ़ने लगेगी

बचपन में आपने गुरुत्वाकर्षण(gravity) के बारे में जरूर पढ़ा होगा. इसी कारण कोई भी चीज धरती की तरफ गिरती है न कि आसमान की तरफ, और इसी कारण कोई भी वाहन ढलान में अपने आप उतरता है.

via

लेकिन गुजरात में एक जगह ऐसी भी है जहां गुरुत्वाकर्षण का ये नियम लागू होता नहीं दिखता. द्वारिका से लगभग साढ़े तीन सौ किलोमीटर दूर गिर के जंगलों में भगवान कृष्ण का ‘तुलसी श्याम’ के नाम से एक सुप्रसिद्ध मंदिर है. इस मंदिर की ओर जाने वाली सड़क पर कुछ मीटर की एक ढलान है जहां एक तरह से चमत्कार सा होता है.

इस जगह पर अगर आप अपनी गाड़ी न्यूट्रल में खड़ी करेंगे तो आपकी उम्मीद के विपरीत वह ढलान पर नीचे की ओर लुढ़कने की बजाये ऊपर की ओर चढ़ने लगती है. इतना ही नहीं यदि आप सड़क पर पानी गिराएंगे तो पानी भी स्वाभाविक रूप से ढलान की ओर न बहते हुए ऊपर की ओर बहने लगता है.

कहने का मतलब यह कि यहाँ जो भी कुछ होता है वह पूरी धरती पर लागू गुरुत्वाकर्षण के नियम से एकदम उलट होता है. आप भी देखिये इस विडियो में:

अब ऐसा क्यों होता है इसके बारे में विज्ञानं सिर्फ यही कहता है कि यह मात्र optical illusion अर्थात दृष्टि भ्रम है और कुछ नहीं. हालांकि प्रत्यक्षदर्शी इसे प्रकृति का चमत्कार मानते हैं.

इसके अलावा मंदिर के पास एक रहस्यमयी पत्थर भी है. इस पत्थर की खासियत है कि इसे किसी दूसरे पत्थर से बजाने पर मंदिर की घंटी बजाने जैसे आवाज निकलती है. इसके बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि इस पत्थर में धात्विक तत्वों की मौजूदगी अधिक है इसलिए इसमें घंटी जैसे आवाज निकलती है पर स्थानीय लोगों का मानना कुछ और ही है.

लोगों का कहना है कि एक बार भगवान शाम के समय भ्रमण के लिए निकले थे, और तभी आरती का समय हो गया. तब भगवान ने पास में रखे एक पत्थर को ऐसा बना दिया जिसे एक घंटी की तरह बजाया जा सके.

सच क्या है यह तो ऊपरवाला ही जाने पर लोगों के लिए यह जगह जिज्ञासा का विषय तो है ही.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

Comments

comments

हमारे फेसबुक मैसेंजर से जुड़िये

आप सानिया मिर्जा के बारे में तो जानते होंगे, अब मिलिये उनकी ग्लैमरस बहन से