Web Hosting क्या होता है; अपनी वेबसाइट के लिए hosting service कैसे चुनें

किसी भी वेबसाइट के मटेरियल को एक ऐसी जगह रखना पड़ता है ताकि वो इन्टरनेट से जुड़ सके. और जब हम Chrome (या दूसरे browser) में उस वेबसाइट को खोलें तो आसानी से दिख सके. Web Hosting Service ऐसी ही सर्विस है जो ये जगह उपलब्ध कराती है. और इस जगह को पाने के लिए आपको Hosting Service Provider कंपनी को किराया(rent) देना पड़ता है. दूसरे शब्दों में Hosting service एक तरह की ऐसी service होती है जो आपकी वेबसाइट को इन्टरनेट से जोड़ती है.

इस समय 3 प्रकार की वेब होस्टिंग सर्विसेज मौजूद हैं: Shared, VPS, Dedicated, जिनकी तुलना इस तरह कर सकते हैं:-

  1. Shared Hosting-अपार्टमेन्ट में ऐसा फ्लैट जिसमे कई flatmates रह रहे हों.
  2. VPS Hosing-अपार्टमेन्ट में ऐसा फ्लैट जिसमे एक व्यक्ति रह रहा हो.
  3. Dedicated Hosting-ऐसा row house bungalow जिसमे एक व्यक्ति रह रहा हों.

अगर आपके पास सामान कम(यानी छोटी वेबसाइट) है और आपसे मिलने के लिए आने वाले लोग (वेबसाइट visitors) भी कम हैं तो flatmates के रूप में रहना ठीक रहेगा…यानी Shared Hosting

इसके उलट ….अगर आपके पास सामान और परिवार के सदस्य बहुत ज्यादा (बड़ी वेबसाइट) है और आपसे मिलने के लिए आने वाले लोग (वेबसाइट visitors) भी बहुत ज्यादा हैं तो row house bungalow में रहना ठीक रहेगा…यानी Dedicated Hosting

जाहिर सी बात है कि अब तक आपने इनके किराये का हिसाब भी लगा लिया होगा कि कौन सस्ता है और कौन महंगा ?

अगर आप इस क्षेत्र में नए हैं तो सीधा सा नियम है : छोटे से शुरुआत करें. और shared hosting account लें. shared hosting account सस्ता, आसानी से मेन्टेन करने लायक और ज्यादातर नयी वेबसाइट के लिए पर्याप्त होता है. बाद में जब आपकी वेबसाइट बड़ी होती जाये तो आप इसे VPS या dedicated hosting में अपग्रेड कर सकते हैं.

SahiFunda.com, hostgator के शेयर्ड होस्टिंग प्लान : Baby Plan पर host है.

एक अच्छे web hosting में जो चीजें होनी चाहिए वे सभी इस Baby Plan में है जैसे :

  • Unlimited Domain एड कर सकते हैं.
  • Unlimited Storage मिलता है.
  • Unlimited Data Transfer कर सकते हैं.
  • Unlimited Professional Email बना सकते हैं.
  • Unlimited databases
  • Unlimited FTP
  • WordPress के हिसाब से बढ़िया है.
  • cPanel

एक और ख़ास बात जो मुझे लगी वो यह कि इसके cPanel से ही मैंने Cloudflare एक्टिवेट किया, वो भी सिंगल क्लिक से सेटअप हो जाता है जिसके कारण वेबसाइट की स्पीड और भी बढ़ जाती हैं:)

दुसरी ख़ास बात यह कि hostgator.in , भारतीय रुपये में पेमेंट की सुविधा देता है, जिसे आप अपने डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग से दे सकते हैं.

Hostgator से hosting लेने के लिए यहाँ क्लिक करिये.

Step-by-Step Guide: Hostgator से hosting कैसे खरीदें.

अगर आप कुछ पूछना चाहते हैं तो आप comment section में सवाल कर सकते हैं. आपने अपनी वेबसाइट के लिए कौन सी web hosting लिया है. आप comment section में अपने experience और अपनी राय जरूर दीजिये.

Share Button