Domain Name क्या होता है और इसे कैसे चुने

Domain Name यानी आपकी वेबसाइट का नाम.

Domain name इन्टरनेट की दुनिया में आपकी पहचान होता है कि आप, आपका ब्लॉग या आपकी कंपनी किस नाम से जानी जायेगी.

लिहाज़ा Domain Name चुनने का मतलब है कंपनी या ब्रैंड का नाम चुनना. इसलिए इसे बहुत सोच-विचार कर चुनना चाहिए ताकि ये न केवल आपके बिजनेस / काम पर फिट बैठे बल्कि इन्टरनेट पर लोग इसे आसानी से खोज सके और आप इसे प्रमोट भी कर सके.

अपनी वेबसाइट / ब्लॉग के लिए सही domain name चुनने के लिए इन बातों का ख्याल रखना चाहिये:

1. याद रखने वाले शब्द इस्तेमाल करें

इस समय लाखों domain name है इसलिए अगर आपको अपनी अलग पहचान बनाना है तो आपका domain name आसानी से याद हो सकने वाला और अपीलिंग होना चाहिए. अगर आपने ऐसा कोई नाम चुना है तो अपने मित्रों और परिचितों को भी बताएं, ताकि आपको पता चल सके कि क्या ये नाम आसानी से याद हो सकने लायक है.

2. डिजिट या डैस का इस्तेमाल न करें

डिजिट यानी कोई संख्या (1, 2, 3…) या डैस यानी “—”

इनके इस्तेमाल से लोग आपके domain name यानी वेबसाइट एड्रेस को समझने में गलती कर सकते हैं. जैसे sixwix.com सुनने में लोग कंफ्यूज हो सकते है कि sixwix है या 6wix. इसी तरह लोग डैस लगाना भी भूल सकते हैं.

3. छोटा नाम रखें

अगर आपका domain name लम्बा और जटिल है, तो हो सकता हो कि आपकी वेबसाइट के visitors गलत टाइप कर दें. इसलिए छोटा और सरल नाम चुने.

4. आसानी से टाइप किया जा सके

कुछ शब्द ऐसे होते हैं जिन्हें आसानी से टाइप किया जा सकता है यानी spelling सोचना नहीं पड़ता, जैसे Apple, Boy, Cat, Fan…ऐसे आसानी से टाइप किये जा सकने वाले शब्दों का इस्तेमाल करें.

5. की-वर्ड्स यूज करें

यानी ऐसे शब्द, जिसे पढ़ या सुन के लोग आपके बिजनेस या सर्विस का अंदाजा आसानी से लगा सकें. जैसे अगर आपका बिजनेस साउथ इंडियन restaurant का है तो DosaWale.com या TastyDosa.com ठीक रहेगा. इससे सर्च इंजन में आपकी रैंक भी सुधरेगी और वेबसाइट का ट्रैफिक बढेगा.

जैसे अगर सामान्य ज्ञान (General Khowledge) याद रखने का तरीका(Tricks) बताने के लिए वेबसाइट है तो GKTricksIndia.com ठीक रहेगा.

6. अपने एरिया को टारगेट करें

अगर आपका बिज़नस लोकल है तो डोमेन नाम में शहर या राज्य का नाम जरुर शामिल करें ताकि लोकल ग्राहक को आसानी से याद रह सके और खोज सके.

7. खोजबीन करें

यह पक्का कर लें कि जिस नाम को आपने चुना है उसको कोई और इस्तेमाल न कर रहा हो या किसी और का कॉपीराइट न हो.

8. सही domain name एक्सटेंशन यूज करें

किसी भी domain name में एक्सटेंशन एक पुछल्ला होता है ? जैसे .com, .in, .net. इनका एक ख़ास यूज हो सकता है. इसलिए ऐसा एक्सटेंशन चुने जो आपके बिजनेस के काम का हो.

हो सके तो  .com डोमेन एक्सटेंशन यूज करें क्योंकि ये बहुत ही पॉपुलर है.

9. मिलते जुलते domain name भी खरीदें

ताकि आपके बिसनेस काम्पटीटर मिलते जुलते नाम की फर्जी वेबसाइट बना कर आपके बिज़नेस को नुकसान न पंहुचा सके। साथ ही यह उन लोगों के लिए भी आसान रहेगा जो अक्सर गलत टाइप करते हैं।

10. ज्यादा देर मत करें

अच्छे domain name तुरंत खरीद लिए जाते हैं. इसलिए इसके पहले कि आपने जो domain सोचा है, वो कोई दूसरा खरीद ले …जितना जल्दी हो सके तुरंत खरीद लें.

GoDaddy.com से domain name रजिस्टर या खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें.

Share Button